इंटरनेट डेस्क। अपने बच्चे के लिए पहली बार कोई स्कुल चुनना या उनका मौजूदा स्कूल बदलना एक बड़ा निर्णय होता है। इसलिए पेरेंट्स इस बात का फैसला काफी सोच समझ कर लेते हैं कि बच्चे को किस स्कूल में भर्ती करवाया जाए।

स्कूल में पढ़ाई के साथ साथ इस बात का भी ध्यान देना भी जरूरी होता है कि स्कूल का एनवायरमेंट कैसा है और वहां पर एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज करवाई जाती है या नहीं। ऐसी बहुत सी बाते हैं जिन माँ बाप को अपने बच्चे को स्कूल में भर्ती करवाने से पहले ध्यान में रखना चाहिए। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

स्कूल को केवल एक बार देख कर ही फैसला ना ले

बहुत से पेरेंट्स स्कूल को केवल एक बार देख कर ही फैसला ले लेते हैं लेकिन यह सही नहीं है। क्योकिं कई बार जैसा दिखता है वैसा होता नहीं है। इसलिए किसी स्कूल में अपने बच्चे को भर्ती करवाने से पहले वहां पर मौजूद किसी अन्य बच्चे के पेरेंट्स से राय लें इसके अलावा स्कूल को एक से अधिक बार विजिट करें और इस के बाद ही कोई फैसला लें।

स्कूल की बिल्डिंग देखना ही काफी नहीं

स्कूल की बिल्डिंग देख कर इस बात का फैसला नहीं लिया जा सकता है कि स्कूल का माहौल कैसा है। जरूरी नहीं है कि आकर्षक दिखने वाले स्कूल की पढाई और माहौल ही अच्छा हो। ऐसे में आपको जल्दबाजी में कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए।

ज्यादा सवाल जवाब ना करें

यह बात सही है कि आप अपने बच्चे की पढाई और सुरक्षा को ले कर काफी चिंता में हैं। ऐसे में सवाल पूछना जाहिर है लेकिन जोश में आ कर कुछ ऐसे उल्टे सीधे सवाल कर के आप खुद मुसीबत में पड़ सकते हैं।

स्कूल की दुरी दिमाग से निकाल दें

कई बार हम घर के पास का स्कूल देख कर बच्चे का एडमीशन उसी में करवा देते हैं जबकि थोड़ी दुरी पर हमारे पास कई बेहतर विकल्प भी उपलब्ध होते हैं। ऐसे में पेरेंट्स को यह बात दिमाग से निकाल देना चाहिए कि यह स्कूल दूर पड़ेगा इसलिए इसमें बच्चे का एडमीशन नहीं करवाना चाहिए।

स्कूल के एकेडमिक्स रिकॉर्ड को ध्यान से देखें

किसी भी स्कूल के लिए सबसे खास बात ये होती है कि उसका एकेडमिक्स रिकॉर्ड शानदार इसलिए आपको एक नजर स्कूल के एकेडमिक्स रिकॉर्ड पर भी डाल लेना चाहिए। यह एक अच्छा निर्णय है।

Related News