केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सीटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा जो कि रविवार 9 दिसंबर को देशभर में आयोजित की जायेगी। चूँकि अब इस परीक्षा में लगभग 15 दिन का समय बचा है जो कि परीक्षा की तैयारी के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बता रहे है। इस आर्टिकल की मदद से आप परीक्षा की अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते है।

परीक्षा का पैटर्न -
इस परीक्षा की समयावधि 2 घंटे 30 मिनट की होगी जिसमे 150 अंक के 150 सवाल होंगे। यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जायेगी। प्रश्न पत्र में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होंगे और परीक्षा में कुल 5 सेक्शन होंगे और प्रत्येक सेक्शन में 30 प्रश्न होंगे। सीटीईटी परीक्षा में नकारात्मक अंक के लिए कोई प्रावधान नहीं है।

परीक्षा के लिए टिप्स -
इस परीक्षा के सिलेबस में कई विषय शामिल है इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपको सिलेबस में शामिल प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए एक विशेष टाइम टेबल बनाना चाहिए।

जिस विषय में आप कमजोर है, उस विषय की पहचान करें और तैयारी के दौरान उस विषय को अधिक समय दें। सभी बेसिक कॉन्सेप्ट को पढ़ने और सीखने का प्रयास करें और अपने कमजोर विषय पर ज्यादा प्रेक्टिस करें।

जिन विषयों में आपकी तैयारी अच्छी है, उनको ज्यादा समय ना देकर केवल आवश्यक प्रश्नों की तैयारी करें और अपने कमजोर विषयों को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का अभ्यास करें।

तैयारी के दौरान आवश्यक चीज़ों के शॉर्ट नोट्स जरूर बनाएं। इन शॉर्ट नोट्स की मदद से आप परीक्षा से ठीक पहले आसानी से रिवीजन कर सकेंगे। नोट्स में अति आवश्यक चीज़ों को हाईलाइट जरूर करें।

तैयारी के बाद पढ़ी हुई चीज़ों का रिवीजन करना भी जरुरी होता है इसलिए नोट्स की मदद से रिवीजन करना ना भूलें।

Related News