pc: aajtak

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) बनने के इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) के सदस्य धीरज खंडेलवाल के एक ट्वीट के अनुसार, अब सीए परीक्षा साल में तीन बार आयोजित की जाएगी।

आईसीएआई द्वारा सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षा साल में तीन बार आयोजित की जाएगी। धीरज खंडेलवाल ने यह जानकारी साझा करते हुए कहा कि सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट स्तरों के लिए साल में तीन बार परीक्षा शुरू करके, आईसीएआई ने सीए छात्रों के लिए लाभकारी बदलाव लाने के लिए एक स्वागत योग्य कदम उठाया है। हालाँकि आधिकारिक वेबसाइट (icai.org) ने अभी तक नोटिस अपडेट नहीं किया है, लेकिन जल्द ही इसके जारी होने की उम्मीद है।

सीए के लिए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षा अब तक साल में दो बार आयोजित की जाती थी, लेकिन अब उम्मीदवारों के पास तीन अवसर होंगे। इस नोटिस के संबंध में आगे की अपडेट इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर शीघ्र ही प्रदान की जाएगी।

वर्तमान में, चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए उम्मीदवारों को पहले ICAI फाउंडेशन परीक्षा देनी होती है। सीए बनने की दिशा में यह पहला कदम है और यह 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उठाया जाता है। फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद दूसरा चरण सीए इंटरमीडिएट परीक्षा है। इस परीक्षा में दो समूह हैं, प्रत्येक में चार विषयों की परीक्षा है। इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अंतिम चरण सीए फाइनल परीक्षा होती है। एक बार जब उम्मीदवार इस अंतिम परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो उन्हें सीए टैग प्राप्त होता है।

गौरतलब है कि रंजीत कुमार अग्रवाल को हाल ही में ICAI का नया अध्यक्ष चुना गया है. इससे पहले अनिकेत एस तलाती इस पद पर थे. इसके अतिरिक्त, चरणजोत सिंह नंदा को 2024-25 कार्यकाल के लिए उपाध्यक्ष चुना गया है।

Related News