PC: amarujala

भारतीय वायु सेना (IAF) ने IAF अग्निवीर एयर भर्ती 2024 के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी और 6 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। IAF अग्निवीर एयर agnipathvayu.cdac.in पर।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

आवेदन की शुरुआत: 17 जनवरी, 2024
आवेदन की अंतिम तिथि: 6 फरवरी, 2024
ऑनलाइन परीक्षा तिथियाँ: 17 मार्च, 2024 से

पात्रता मापदंड:

विज्ञान विषयों के उम्मीदवारों के लिए, मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों (केंद्रीय, राज्य या केंद्र शासित प्रदेश) से इंटरमीडिएट/10+2 या समकक्ष परीक्षा में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी में उत्तीर्ण होने के साथ न्यूनतम 50% कुल अंक आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के उम्मीदवारों के लिए, किसी भी स्ट्रीम/विषय में मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से इंटरमीडिएट/10+2 या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50% कुल अंक आवश्यक हैं। फिर, उम्मीदवारों के पास अंग्रेजी में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।

उम्मीदवारों का जन्म 2 जनवरी 2004 और 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है, तो नामांकन के लिए ऊपरी आयु सीमा नामांकन तिथि के अनुसार 21 वर्ष है।

चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में शारीरिक स्वास्थ्य और चिकित्सा परीक्षाओं के साथ-साथ चरण I और चरण II में ऑनलाइन परीक्षाएँ शामिल हैं।

परीक्षा शुल्क:

उम्मीदवारों को रुपये का परीक्षा शुल्क देना होगा। परीक्षा के लिए पंजीकरण करते समय 550 प्लस जीएसटी। भुगतान गेटवे का उपयोग करके डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है।

इस लेख को दोबारा लिखने में एक ही जानकारी को अलग-अलग शब्दों के साथ व्यक्त करना शामिल है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सटीकता के लिए कुछ विवरणों, विशेष रूप से विशिष्ट तिथियों और संख्याओं को बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News