अब शिक्षा विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों को अनुभव प्रमाण पत्र लेने के लिए कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। शिक्षा विभाग अपने सभी कार्यों को डिजिटल मोड में परिवर्तित कर रहा है। इसके तहत अब आपको अनुभव प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने हाल ही में अधिसूचना जारी कर इस संबंध में अधिसूचना जारी की है। उन्होंने डायरेक्टर जनरल स्कूल एजुकेशन पंजाब, डायरेक्टर एससीईआरटी पंजाब, डायरेक्टर एजुकेशन डिपार्टमेंट सीनियर सेकेंडरी एंड एलिमेंटरी, राज्य के सभी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर्स, ब्लॉक प्रिंसिपल, ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन ऑफिसर सहित सभी स्कूलों के हेड को तुरंत निर्देशों का पालन करने को कहा है।

शिक्षा विभाग ने समय पर अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक पोर्टल तैयार किया है। जिसके तहत सभी नए बनाए गए पोर्टल ई पंजाब स्कूल में जा सकते हैं और स्टाफ लॉगिन करने के बाद अपनी आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सक्षम अधिकारी द्वारा केवल पोर्टल के माध्यम से अनुभव प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इससे पहले, मैनुअल फाइलों को तैयार करना और अधिकारियों के कार्यालयों के चक्कर लगाना पड़ता था। जिसके तहत पूर्व में फाइल दफ्तरी बाबुओं के साथ घूमती थी। शिक्षकों और कर्मचारियों के कई दौरों के बाद, फाइल अधिकारियों के टेबल तक पहुंचने में सक्षम थी। इससे अब अनुभव प्रमाण पत्र लेने के लिए शिक्षकों को चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

Related News