नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय व्याख्यान पदों के लिए यूजीसी नेट आवश्यकता में कोई ढील नहीं करने जा रहा है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल R निशंक ’ने शुक्रवार को सरकारी और निजी कॉलेजों में व्याख्याताओं के पदों के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा की आवश्यकता को शिथिल करने के लिए किसी भी प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

मंत्री ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में बयान दिया। उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सूचित किया है कि लेक्चररशिप पदों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा में छूट देने का फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।"



नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2 फरवरी को आगामी UGC NET परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा की थी।

“राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी 2, 3, 4, 5, 6, 7, 10, 11, 12, 14 और 17 मई, 2021 को सहायक प्रोफेसर के लिए जूनियर रिसर्च फैलोशिप और पात्रता के लिए यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन करेगी,” पोखरियाल ने कहा ट्वीट किया। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। जो लोग इसके लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर विवरण देख सकते हैं।

UGC NET 2021 आवेदन विंडो 2 मार्च तक खुली है, जबकि आवेदन शुल्क का भुगतान 3 मार्च तक किया जा सकता है। आवेदन भरने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है।

Related News