नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण टर्म 2 बोर्ड परीक्षा से पहले कुछ चुनिंदा ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा वितरित की जा रही कुछ 'भ्रामक' और 'भ्रामक' सूचनाओं को गंभीरता से लिया है।

पहले टर्म की परीक्षाएं पहले ही समाप्त हो चुकी हैं, और सीबीएसई ने अभी तक दूसरे टर्म की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा नहीं की है।



सीबीएसई ने एक बयान में कहा, "यह देखा गया है कि कुछ ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में ब्रेकिंग न्यूज जैसी शब्दावली का उपयोग करके गलत जानकारी वितरित कर रहे हैं और दर्शकों को धोखा दे रहे हैं।" सोमवार।

"बोर्ड ने परीक्षा प्रारूप में बदलाव की घोषणा की थी," सीबीएसई ने छात्रों के हित में दी गई एक सार्वजनिक सलाह में कहा (परिपत्र संख्या 51, दिनांक 5 जुलाई 2021 में उल्लिखित)। टर्म 1 के लिए परीक्षाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं, और टर्म 2 के लिए परीक्षा संरचना भी उसी सर्कुलर में सूचीबद्ध है।"

सीबीएसई ने 5 जुलाई, 2021 को एक सर्कुलर में कहा कि टर्म 2 परीक्षा / वर्ष के अंत की परीक्षा केवल तर्कसंगत टर्म II पाठ्यक्रम (यानी पूरे पाठ्यक्रम का लगभग 50 प्रतिशत) पर आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में बोर्ड के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर होगी।

Related News