pc: tv9hindi

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2024 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जारी कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET से आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार 31 मई तक आंसर की पर आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। फाइनल आंसर की और रिजल्ट कब घोषित किए जाएंगे, इसकी जानकारी यहां दी गई है।

आपत्ति दर्ज करने की आखिरी तारीख 31 मई आधी रात तक है। आपत्ति दर्ज कराने वाले उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न 200 रुपये का शुल्क देना होगा। NTA केवल निर्दिष्ट समय के भीतर जमा की गई आपत्तियों पर विचार करेगा। अंतिम तिथि के बाद जमा की गई आपत्तियां स्वीकार नहीं की जाएंगी।

NEET UG 2024 आंसर की कैसे चेक करें:

आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
होमपेज पर NEET UG आंसर की 2024 लिंक पर क्लिक करें।
आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

इस साल 2.4 मिलियन से ज़्यादा उम्मीदवार NEET UG परीक्षा में शामिल हुए थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 5 मई 2024 को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा NTA द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की गई थी।

कब आएगा रिजल्ट?


नीट यूजी परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 50 फीसदी नंबर प्राप्त करने होंगे। वहीं एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणी के छात्रों को परीक्षा में न्यूनतम 40 फीसदी नंबर हासिल करने होंगे। पिछले साल आसंर की 4 जून को जारी की गई थी और परीक्षा के नतीजे 13 जून को घोषित हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नीट यूजी 2024 का रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जा सकता है।

Related News