pc:amarujala

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने आज, 9 अप्रैल को उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी यूजी) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो फिर से खोल दी है। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट, neet.ntaonline.in पर जा सकते हैं। आवेदन विंडो 10 अप्रैल तक खुली रहेगी।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एजेंसी ने केवल दो दिनों के लिए NEET UG 2024 आवेदन विंडो को फिर से खोलने की घोषणा की है। इच्छुक उम्मीदवार NEET UG 2024 परीक्षा के लिए 10 अप्रैल रात 10:50 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार 9 अप्रैल को रात 10:00 बजे तक अपने आवेदन जमा कर सकते हैं और आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं और 10 अप्रैल को रात 11:50 बजे तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। एनटीए इस परीक्षा का आयोजन 5 मई को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:20 बजे तक करेगा.

नीट यूजी 2024: आवेदन शुल्क

NEET UG परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग के भारतीय उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 1,700 रुपये है। हालाँकि, आरक्षित श्रेणियों के लिए शुल्क में रियायत है। सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1,600 रुपये है, और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर उम्मीदवारों के लिए 1,000 रुपये है।

नीट यूजी 2024: लॉग इन कैसे करें?

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार सबमिशन फॉर्म जमा करके ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए लॉगिन और पहचान का विकल्प चुन सकते हैं -

आधार कार्ड
डिजिटल लॉकर
आधार नामांकन आईडी
पासपोर्ट
पैन कार्ड
स्कूल द्वारा जारी फोटो आईडी या कोई अन्य वैध सरकारी आईडी

नीट यूजी 2024: आवेदन कैसे करें?

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं।
फिर अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
अपना विवरण दर्ज करने के बाद दोबारा लॉग इन करें।
फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और अंत में सबमिट पर क्लिक करें।
उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

Related News