pc: abplive

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने NEET PG 2024 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। परीक्षा 23 जून 2024 को आयोजित की जाएगी और परिणाम 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा। एनएमसी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इंटर्नशिप कटऑफ डेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह निर्णय पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड (पीजीएमईईबी), मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, नेशनल मेडिकल कमीशन, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय और नेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड फॉर मेडिकल साइंसेज द्वारा आयोजित एक बैठक के दौरान लिया गया।

गौरतलब है कि परीक्षा शुरू में 3 मार्च के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन एनएमसी द्वारा इसे 7 जुलाई, 2024 तक के लिए रद्द कर दिया गया था। एनएमसी द्वारा जारी संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, एनईईटी पीजी 2024 का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इंटर्नशिप की तारीख क्या है?

NEET MDS 2024 परीक्षा 18 मार्च को आयोजित की गई थी, जबकि छात्रों ने डेंटल मेडिकल प्रवेश को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। एनएमसी के अनुसार, एनईईटी पीजी काउंसलिंग 5 अगस्त से शुरू होगी और 15 अक्टूबर को समाप्त होगी। बैठक के दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि एनईईटी पीजी 2024 के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप पूरा करने की कटऑफ तारीख 15 अगस्त, 2024 होगी।

इसी तारीख से सत्र शुरू होगा. शेड्यूल के मुताबिक, काउंसलिंग प्रक्रिया 15 अक्टूबर को समाप्त होगी और शैक्षणिक सत्र 16 सितंबर से शुरू होगा। NEET PG परीक्षा केवल अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी, और परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र एनएमसी द्वारा जारी किए जाएंगे। निर्दिष्ट समय.

दूसरी ओर, NEET UG परीक्षा 5 मई को देश भर में निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी सहित विभिन्न भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 16 मार्च 2024 तक खुली थी।

Related News