राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2021: राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवंबर को मनाया जाता है। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 2008 से हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है। सवाल तो बनता है कि राष्ट्रीय शिक्षा दिवस 11 नवंबर को ही क्यों मनाया जाता है? यह दिन मौलाना अबुल कलाम आजाद के सम्मान में समर्पित है।

कलाम आजादी के बाद देश के पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री बने
कलाम आजादी के बाद देश के पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री थे। कलाम की जयंती के उपलक्ष्य में देश में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया जाता है। उन्होंने 1947 से 1958 तक स्वतंत्र भारत के शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया। आपको बता दें कि कलाम, एक शिक्षाविद, पत्रकार, स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ, ने भारत के शिक्षा पैटर्न को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जैसा कि कलाम कहते हैं, हमारे सपने विचारों में बदल जाते हैं और विचार कर्मों में परिणत होते हैं। कलाम ने देश में शिक्षा के ढांचे में सुधार का सपना देखा था और उन्होंने इसे साकार करने का प्रयास किया

इस दिन को 2008 से हर साल राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है

शिक्षा के क्षेत्र में उनके समृद्ध समर्पण को देखते हुए, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस दिन को 11 नवंबर, 2008 को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसने "भारत में शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान को याद करते हुए भारत के इस महान पोते का जन्मदिन मनाने का फैसला किया है। अब से हर साल 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा के रूप में मनाया जाएगा।"

किसी राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है

कलाम ने कहा कि किसी राष्ट्र के विकास और समृद्धि के लिए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। शिक्षा मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने भारत के पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT खड़गपुर) स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, फर्स्ट इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) जैसे कई महत्वपूर्ण संस्थानों की स्थापना की।

मौलाना अबुल कलाम आज़ादी

मौलाना अबुल कलाम आज़ाद का जन्म 1888 में मक्का, सऊदी अरब में हुआ था। उन्होंने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि छात्रों को रचनात्मक होना चाहिए और अलग तरह से सोचना चाहिए। उन्होंने कहा, "शिक्षकों को छात्रों में पूछताछ, रचनात्मकता, उद्यमशीलता और नैतिक नेतृत्व कौशल की भावना पैदा करने और उनके आदर्श बनने की जरूरत है।"

Related News