मुंबई विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को 30 नवंबर तक शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए बैकलॉग परीक्षाओं को निर्देशित करने के लिए कहा है। विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से कहा है कि वे अपने बैकलॉग परीक्षा को फिर से शुरू करने के 120 दिनों के भीतर आयोजित करें कक्षाएं। दूसरी ओर, छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि प्रथम और द्वितीय वर्ष की बैकलॉग परीक्षाएँ अब अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की तरह MCQ (बहुविकल्पीय प्रश्न) प्रारूप में कॉलेज स्तर पर ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी।

जून में, राज्य द्वारा नियुक्त एक समिति ने सिफारिश की कि कॉलेजों को फिर से खोलने के बाद, छात्रों के लिए बैकलॉग परीक्षा आयोजित की जा सकती है। हालांकि, राज्य सरकार कॉलेजों को फिर से खोलने की मंजूरी कब देगी, इस पर कोई स्पष्टता नहीं है। विश्वविद्यालय इन बैकलॉग परीक्षाओं को 120 दिनों की अवधि में पूरा करना चाहता था ताकि छात्र, कॉलेज और विश्वविद्यालय आगामी सेमेस्टर और परीक्षा पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

इस संबंध में, अधिकारी ने एक मीडिया रिपोर्ट में बताया, "पिछले कुछ महीनों में हमारी पहली प्राथमिकता शेष स्नातक परीक्षाओं को पूरा करना था। चूंकि हमने परीक्षा पूरी कर ली है और कई महत्वपूर्ण परिणामों की घोषणा की है, इसलिए हम बैकलॉग परीक्षाओं को जल्द पूरा करने के लिए रणनीति बना रहे हैं। इन परीक्षाओं का आयोजन वैसे भी कॉलेज स्तर पर किया जाता है। इसके बाद, हमें इस साल दीपावली के बाद सेमेस्टर-एंड परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करना होगा। जबकि 23 मार्च से शुरू होने वाले कॉलेजों में बैकलॉग प्रवेश परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं, उन्हें फिर से परीक्षा नहीं देनी होगी। व्यवस्थित करें। कॉलेजों को इस साल 12 से 18 नवंबर तक दिवाली की छुट्टी दी जाएगी। इसके अलावा, उम्मीदवार मुंबई विश्वविद्यालय परीक्षाओं के परिणाम से संबंधित विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Related News