PC: tv9hindi

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने राज्य पात्रता परीक्षा 2024 (SET 2024) के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। उम्मीदवार 21 मार्च से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल, 2024 है। उम्मीदवार एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पंजीकृत उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपने आवेदन में सुधार कर सकते हैं।

परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक वैध ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करना सुनिश्चित करना चाहिए। आयोग परीक्षा संबंधी जानकारी अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर और ईमेल पर भेजेगा।

कौन आवेदन कर सकता है?
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जो उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर उत्तीर्ण कर चुके हैं या स्नातकोत्तर अध्ययन के अंतिम वर्ष में हैं, वे राज्य पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के पास न्यूनतम 55% अंक होने चाहिए, जबकि एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के पास स्नातकोत्तर अध्ययन में 50% अंक होने चाहिए।

आवेदन शुल्क:
एमपी में रहने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, ईडब्ल्यूएस और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 250 रुपये है। अन्य श्रेणियों और मध्य प्रदेश के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। अधिक जानकारी के लिए , उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना का उल्लेख कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें?
एमपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
होमपेज पर "Apply Online" टैब पर क्लिक करें।
पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।
विवरण दर्ज करें और शुल्क जमा करें।

परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?
मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2024 की तारीख की घोषणा आयोग द्वारा बाद में की जाएगी। परीक्षा में कुल 300 अंकों के 150 प्रश्न होंगे और अवधि 3 घंटे होगी। परीक्षा कुल 20 अलग-अलग विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी। आयोग द्वारा परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया गया है।

Related News