हमारे देश में इंजीनियर या डॉक्टर की नौकरी की नौकरी को एक अलग ही नजर से देखा जाता है। कुछ समय पहले तक अधिकतर युवा इन दो फ़ील्ड्स में ही अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन हाल ही में किये गए एक सर्वे से पता चला है कि अब युवाओं के बीच इन दो नौकरियों का क्रेज खत्म हो रहा है और अधिकतर युवा अब शिक्षक की नौकरी की तरफ आकर्षित हो रहे है।

ग्लोबल टीचर स्टेटस इंडेक्स (जीटीएसआई) 2018 द्वारा हाल ही में किये गए एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में शिक्षक की नौकरी के प्रति युवाओं की पसंद पहले की तुलना में बढ़ गई है। देश में 50 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग आज शिक्षक की नौकरी को करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ मानते है। सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि अधिकांश माता-पिता भी अपने बच्चों के लिए इस नौकरी को एक अच्छा करियर विकल्प मान रहे है।

भारत में लगभग 54 प्रतिशत युवा अन्य क्षेत्रों की बजाय इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है जो कि उन 35 देशों में सबसे ज्यादा है, जिन देशों में यह सर्वे किया गया था। भारत के बाद चीन के लगभग 50 प्रतिशत युवा इस फील्ड में करियर बनाना पसंद करते है जबकि ब्रिटेन में यह संख्या सिर्फ 23 प्रतिशत ही है।

बता दें कि शिक्षण की नौकरी काफी समय से हमारे देश में लोगों की पसंद रही है जिसका कारण यह है कि इसमें आपको दूसरी नौकरियों की तरह 8-9 घंटे की बजाय 5-6 घंटे ही कमा करना होता है वहीं अन्य नौकरियों की तुलना में इस नौकरी में सबसे ज्यादा छुट्टियां मिलती है। यह नौकरी महिलाओं के लिए पहली पसंद है।

Related News