PC: tv9hindi

मिजोरम बोर्ड ने वर्ष 2024 के लिए 10वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। कुल 73.37% छात्र 10वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। जो छात्र परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे मिजोरम बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर जाकर और अपना रोल नंबर दर्ज करके अपना स्कोर देख सकते हैं। वे वेबसाइट से अपनी मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 26 फरवरी से 15 मार्च तक राज्य भर में निर्धारित केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

गौरतलब है कि मिजोरम की राजधानी आइजोल का रिजल्ट सबसे ज्यादा 83.3% से ज्यादा रहा। 10वीं कक्षा के नतीजे आज 14 मई को दोपहर 12 बजे घोषित किए गए। इस बीच, लड़कों ने लड़कियों से बेहतर प्रदर्शन किया, जिसका परिणाम लड़कों के लिए 74.38% और लड़कियों के लिए 72.48% रहा। इसके अतिरिक्त, कुल 106 छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है। बोर्ड जल्द ही कंपार्टमेंट परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करेगा।

मिजोरम एचएसएलसी 10वीं परिणाम 2024 की जांच कैसे करें:

एमबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर जाएं।
मिजोरम एचएसएलसी परिणाम 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
अपना रोल नंबर डालें और सबमिट करें।
स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.

राज्य के कुल 74 स्कूलों का रिजल्ट इस बार 100 फीसदी दर्ज किया गया है. जो छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वे कुछ दिनों के बाद अपने संबंधित स्कूलों से अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं। मिजोरम बोर्ड एक ग्रेडिंग प्रणाली का उपयोग करता है जो स्कोर को ग्रेड में परिवर्तित करता है। 91 और 100 के बीच स्कोर करने वाले छात्रों को 10 का ग्रेड पॉइंट मिलता है। जैसे-जैसे स्कोर घटते हैं, ग्रेड पॉइंट भी कम होते जाते हैं।

इसी तरह, 81 और 90 के बीच स्कोर करने वाले छात्रों को 9 ग्रेड प्वाइंट मिलता है, जबकि 71 और 80 के बीच स्कोर करने वालों को 8 ग्रेड प्वाइंट मिलता है। सफल छात्र कुछ दिनों के बाद अपने संबंधित स्कूलों से अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।

Related News