रक्षा मंत्रालय ने फायरमैन और अन्य ग्रुप सी पदों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इस भर्ती अभियान से कुल 23 रिक्तियां भरी जाएंगी। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवार विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 30 दिनों के भीतर निर्देशों के अनुसार ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आइए नीचे भर्ती अभियान के बारे में अधिक विवरण देखें।


रक्षा मंत्रालय भर्ती 2022 रिक्ति विवरण
कुल पद- 23

सिविलियन मोटर ड्राइवर (साधारण ग्रेड): 5
वाहन मैकेनिक: 1
क्लीनर: 1
फायरमैन: 14
मजदूर: 2

रक्षा मंत्रालय भर्ती 2022 के लिए पात्रता मानदंड

शैक्षिक योग्यता:

आवेदक 10वीं कक्षा पास या समकक्ष होना चाहिए। आवश्यक अनुभव का विवरण आधिकारिक अधिसूचना में दिया गया है।

आयु सीमा

मोटर चालक को छोड़कर सभी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सिविलियन मोटर ड्राइवर (साधारण ग्रेड) के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच है।

चयन प्रक्रिया
आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा के साथ-साथ शारीरिक/व्यावहारिक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। जबकि व्यावहारिक परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी, लिखित परीक्षा में 100 प्रतिशत वेटेज होगा।

लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले आवेदकों को कौशल/व्यावहारिक परीक्षण की प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, "सभी पदों को अस्थायी रूप से नियुक्ति की भौतिक तिथि से दो साल की परिवीक्षा अवधि सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद स्थायी किया जाएगा।"

रक्षा मंत्रालय भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की सत्यापित फोटोकॉपी के साथ रिक्तियों के लिए भरा हुआ फॉर्म कमांडिंग ऑफिसर 5171 एएससी बीएन (एमटी) पिन: 905171 सी / ओ 56 एपीओ को जमा कर सकते हैं। आवेदन स्थल पर पंजीकृत/साधारण/स्पीड पोस्ट के माध्यम से ही पहुंचना चाहिए। उम्मीदवार व्यक्तिगत रूप से या प्रतिनिधि के माध्यम से भर्ती फॉर्म नहीं सौंप सकते। ऐसा करने पर उनकी उम्मीदवारी खारिज हो जाएगी।

Click here for official notification

Related News