वर्तमान में मेडिकल क्षेत्र बहुत तरक्की कर रहा है और इस प्रोफेशन में कई स्टूडेंट्स रूचि दिखा रहे हैं। ये एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे काफी अच्छा करियर बनाया जा सकता है। अगर आप भी दसवीं के बाद इस फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है।

इस क्षेत्र में बस एक डॉक्टरी की डिग्री ही करियर बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। बल्कि इसके अलावा भी कई ऐसे मेडिकल कोर्सेज हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है। 10 वीं के बाद आप ये डिप्लोमा कोर्स आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सर्जन-
सर्जन का काम अलग अलग बीमारियों के हिसाब से उनका इलाज करना होता है। एक सर्जन ऑपरेशन थिएटर का प्रभारी भी होता है। ऑपरेशन थिएटर में ऑपरेशन के समय और भी कर्मचारी होते हैं इन्हे निर्देश देने का काम भी सर्जन का होता है।

डाइटिशियन-
डाइटिशियन जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि एक डाइटीशियन भोजन, आहार और पोषण आदि के बारे में लोगों को सलाह देता है। जब कोई व्यक्ति कम या अधिक वजन से प्रभावित होता है तो वो डाइटीशियन की सलाह लेता है। इस काम के लिए पोषण संबंधी पूरी जानकारी होना जरुरी है।

रेडियोग्राफर-
रेडियोग्राफर एक तकनीशियन होता है जो विभिन्न मेडिकल इक्विपमेंट्स को ऑपरेट करता है। उसे सभी तरह के मेडिकल डिवाइसेज की पूरी जानकारी होती है। रेडियोग्राफर अल्ट्रासाउंड, इमेजिंग तकनीक, एक्स-रे आदि के रूप में रेज या विकिरणों को ऑपरेट करने का काम भी करता है।

वेटनरी-
इन्हे सरल शब्दों में जानवरों का डॉक्टर कहा जाता है। ये सभी प्रजातियों के स्वास्थ्य और कल्याण आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

डेंटिस्ट-
हमारे दांतों की देखभाल और सुरक्षा का जिम्मा डेंटिस्ट के सर होता है। डेन्टिस्ट रोगियों के दांतों, मसूड़ों और मुंह के अन्य हिस्सों में होने वाली समस्याओं का निपटारा करता है। मुँह की सुरक्षा के लिए डेंटिस्ट दांतों और मसूड़ों के लिए सही भोजन विकल्पों के बारे में भी बताते हैं।

Related News