ब्लड बैंक चिकित्सा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ब्लड बैंकों में तकनीशियन के रूप में काम करने वाले पेशेवरों को Phlebotomist कहा जाता है। लगातार बढ़ती जा रही बीमारियों के चलते अब ब्लड बैंकों में फ्लेबोटोमिस्ट की काफी डिमांड है। आइए जानते हैं एक Phlebotomist के रूप में करियर की क्या संभावनाएं हैं।

यह है काम:-
किसी भी ब्लड बैंक में फ्लेबोटोमिस्ट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। उनका काम मरीज के रक्त के नमूने को इकट्ठा करना और लेबल करना है। इसके अलावा, रक्त एक Phlebotomist रक्त दाता और भंडार से एकत्र करता है। उन्हें यह भी जांचना होता है कि एकत्रित रक्त का कौन सा समूह है और यह कितना सुरक्षित है। इसी के आधार पर ब्लड लेबलिंग की जाती है।



यह कोर्स करें:-
Phlebotomist के रूप में करियर बनाने के लिए छात्रों को किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास करनी होगी। इसके बाद वे ब्लड बैंक टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने से एक साल तक और डिप्लोमा कोर्स 1 साल से 2 साल तक का होता है। पाठ्यक्रम सिद्धांत से अधिक व्यावहारिक प्रशिक्षण पर केंद्रित है। कोर्स के बाद आप किसी भी अस्पताल या ब्लड बैंक में आसानी से 15,000 रुपये से 20,000 रुपये महीना कमा सकते हैं।

Related News