किसी इंसान को खुशी तब मिलती है जब वह अपने रोज के काम के साथ वो काम भी करें जिससे उसका मन थोड़ा हल्का हों। जब आप अपनी नियमित रूप से की गई गतिविधि से अलग कुछ करते हैं तो आपको खुशी का एहसास होता है। दूसरे शब्दों में, आपका कोई शौक आपको तनाव से मुक्त करने में आराम देता है। मुख्य रूप से, शौक वे गतिविधियां हैं जो काम से जुड़े नहीं हैं।

इस समझ के साथ, एक आईएएस परीक्षा की तैयारी करने वाला उम्मीदवार भी आगे जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, एक आम व्यक्ति के पास अपने शौक पूरा करने का टाइम हो सकता है लेकिन परीक्षा की तैयारी करने वाले इन सब में पीछे रह जाते हैं। आज हम आपको यह कह रहे हैं कि इस परंपरा को अब बदलने का समय है। अब, मुश्किल सवाल यह है कि आईएएस परीक्षा की तैयारी के साथ आप कौनसे ऐसे शौक हैं जिन्हें पूरा करके तनाव से दूर रह सकते हों। आइए जानते हैं।

1. ट्रैव्लिंग-

मुख्य रूप से, कहीं ट्रेवल करना आपको अपने रोज के जीवन से एक ब्रेक देता है। ट्रैव्लिंग आपको अपने आप को 'रिचार्ज' करने और अपने भीतर के आत्म से जुड़ने के लिए आवश्यक ताकत प्रदान करती है। मनोरंजक पहलुओं के अलावा, ट्रैव्लिंग एक उम्मीदवार के लिए सीखने के अवसरों को भी बढ़ाती है। विभिन्न स्थानों पर ट्रेवल करके, एक इच्छुक क्षेत्र, कपड़े, व्यंजन, जलवायु, कला, भूमि रूप, वास्तुकला, उद्योग और एक क्षेत्र के लिए विशिष्ट सामाजिक समस्याओं के बारे में जाना जा सकता है।

2. फिल्में देखना-

कोई आश्चर्यचकित हो सकता है कि आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए फिल्में कैसे सहायक होती हैं। बहुत से लोग सोचते हैं, फिल्में देखना प्रतिकूल रूप से तैयारी को प्रभावित करता है। पर ये सच नहीं है। यदि आप चुनिंदा हैं और आपके द्वारा देखी जाने वाली चीजों पर आपका कंट्रोल हैं तो फिल्में देखना किसी अन्य शौक की तुलना में फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. इंटरनेट सर्फिंग-

लोकप्रिय धारणा यह है कि किसी के पास हवा, पानी, भोजन और रहने के लिए एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। वास्तव में, एक सामान्य दिन में, कोई हवा, पानी और भोजन से अधिक डेटा का उपभोग करता है! सिविल सेवा उम्मीदवार के लिए यह सब सच है। आईएएस परीक्षा में सफल होने के लिए, किसी को इंटरनेट तक पहुंच प्राप्त करनी होगी और इसके द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों का लाभ उठाना होगा। चूंकि इंटरनेट सर्फिंग तैयारी का एक आवश्यक घटक बन गया है, तो आप इसे शौक में क्यों नहीं बदलते?

4. पढ़ना-

एक बुद्धिमान व्यक्ति ने कहा है कि- "किताबें आदमी की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं"। पुस्तकें आपको नए विचारों और विचारधाराओं के बारे में बताती हैं। वे आपकी कल्पना को फैलाने और अपनी विचार प्रक्रिया का विस्तार करने में मदद करती हैं। प्रमुख लेखकों द्वारा लिखी पुस्तकें आपको अपनी भाषा कौशल में सुधार करने में मदद करती हैं।

5. ब्लॉगिंग-

यदि ऊपर बताए गए चार शौक में भी आपको कुछ नया नहीं दिखता है तो ब्लॉगिंग आपको कुछ नया बनाने में मदद करता है। ब्लॉगिंग आपको वेब स्पेस पर काफी सारे दर्शकों के लिए एक राय व्यक्त करने में मदद करता है। एक ब्लॉग में, आप जो कुछ भी चाहते हैं उसके बारे में लिख सकते हैं। चाहे, अपने दैनिक अनुभव, सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक मुद्दों आदि पर आपके विचार हों। ब्लॉगिंग आपको अपनी लेखन शैली में सुधार करने में मदद करता है।

Related News