आज हम एक ऐसे सवाल के बारे में जिक्र करना चाहते हैं जो उन लोगों के दिमाग में अक्सर आता है जो सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने के बारे में सोच रहे हैं। वो सवाल है "आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए सही उम्र क्या है"? जी हां, यह सवाल तैयारी करने वाले हर उम्मीदवार को बहुत परेशान करता है।

यूपीएससी की अधिसूचना के अनुसार, वर्तमान में, परीक्षा के लिए कम से कम उम्र सीमा 21 साल निर्धारित की गई है। आम तौर पर, कई बच्चे अपने इलाके के आसपास या उनके शैक्षणिक संस्थानों की स्थिति में एक ही रैंक के अधिकारियों को देखने के बाद उसी तरह की सोच लेकर बड़े होते हैं।

यह एक प्रगतिशील समाज है जहां एक बच्चा अपने आसपास के माहौल को देखकर अपनी उम्र में आईएएस बनने का सपना विकसित करने लग जाता है लेकिन उनमें से अधिकतर अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक सही उम्र के बारे में अनजान हैं।

आज हम आपको आपके इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे कि किस उम्र में आपको आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

आईएएस टॉपर्स में से कईयों ने खुलासा किया है कि आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने का उनका बचपन का सपना था। उन्होंने अपने बचपन के चरण से अपने सपने का पालन किया। उनमें से कुछ ने स्कूल के दिनों से आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी, जबकि उनमें से कुछ ने वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा और स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आईएएस परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। हालांकि, यह जानना आवश्यक है कि आईएएस तैयारी शुरू करने के लिए आदर्श उम्र क्या होनी चाहिए। यहां, हम आईएएस तैयारी शुरू करने के लिए आदर्श युग के बारे में चर्चा करेंगे।

16 साल की उम्र से-

कई छात्र, जो सिविल सेवकों के परिवार से संबंधित हैं, अक्सर परिवार के अपने बड़े सदस्यों को देखकर प्रेरित हो जाते हैं। इस तरह की पृष्ठभूमि वाले परिवार के बच्चे क्लास 10वीं की परीक्षा पूरी करने के बाद ही आईएएस परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देते हैं। क्लास 10वीं की परीक्षा के बाद 16 साल की उम्र सबसे सही है।

ऐसे छात्रों को आईएएस चयन प्रक्रिया और आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आवश्यक मूलभूत आवश्यकताओं को समझने के लिए पर्याप्त समय मिलता है। ऐसी शुरुआती उम्र में आईएएस तैयारी शुरू करने से उन्हें आईएएस परीक्षा के लिए एक मजबूत आधार तैयार करने की अनुमति मिलती है। इस प्रक्रिया में, वे एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को पढ़ सकते हैं।

18 साल की उम्र से-

कुछ छात्र 18 साल की उम्र में सिविल सेवा आईएएस परीक्षा तैयारी करना चुनते हैं और यह मानक उम्र हैं जो हर किसी के लिए सही रहती है। हाल के प्रवृत्ति के मुताबिक, 18 साल की उम्र के अधिकांश छात्र आकर्षक नागरिक सेवाओं में शामिल होने का निर्णय लेते हैं। यह भी देखा गया है कि स्नातक की डिग्री में उनकी पसंद का विषय आईएएस उम्मीदवारों को आईएएस मेन परीक्षा में वैकल्पिक विषयों का फैसला करने में मदद करता है।

तीन या चार सालों का स्नातक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, 21 साल या 22 साल की उम्र में आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी आईएएस परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं।

21 साल की उम्र से-

कई छात्र 21 साल या 22 साल की उम्र में आईएएस तैयारी करने का फैसला करते हैं जब वे अपनी स्नातक डिग्री कोर्स पूरा करते हैं। यही वह समय है जब वे आईएएस तैयारी करने में अपना पूरा समय समर्पित कर सकते हैं। इस उम्र में आईएएस तैयारी शुरू करने का फैसला करने वाले कई आईएएस टॉपर्स पाए जाते हैं।

Related News