इंटरनेट डेस्क। हमारी सुरक्षा को ले कर तत्पर रहने वाले पुलिस विभाग में अलग अलग पद होते हैं और इन सभी पदों को वर्दी पर लगे स्टार बैज के माध्यम से पहचाना जा सकता है। इनसे एक पुलिसकर्मी के बारे में बहुत कुछ पता लगाया जा सकता है। आइये जानते हैं इन बैजेस की पदानुसार लिस्ट के बारे में।

कॉन्स्टेबल- राज्य पुलिस पदानुक्रम में सबसे छोटा पद कॉन्स्टेबल का होता है। उनके वर्दी पर कोई भी बैज नहीं होता है। वे केवल खाकी वर्दी पहनते हैं।

हेड कॉन्स्टेबल- कॉन्स्टेबल से हाई पोस्ट हेड कॉन्स्टेबल की होती है। हेड कॉन्स्टेबल पुलिसमैन के आर्म स्लीव पर तीन स्ट्रिप लगी होती है।

ASI (सहायक उप निरीक्षक)- इस से अगला पद एसआई का होता है। एएसआई यानि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के वर्दी पर कंधे पर एक स्टार और आधा इंच की चौड़ाई की पट्टी लगी होती है, इस पट्टी में नीली और लाल लाइन होती है।

सब इंस्पेक्टर- SI के बाद सब इंस्पेक्टर यानी उप निरीक्षक की पोस्ट आती है। सब इंस्पेक्टर की वर्दी पर भी एसआई की तरह एक नीले और लाल रंग की स्ट्रिप लगी होती है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि इनके कंधे पर 2 स्टार होते हैं।

इंस्पेक्टर- पुलिस स्टेशन में सब से हाई पोस्ट इंस्पेक्टर की होती है। इंस्पेक्टर की यूनिफॉर्म में भीलाल और नीली रंग की स्ट्रिप लगी होता है, लेकिन दो स्टार की जगह तीन स्टार लगे होते हैं।

DSP असिस्टेंट/डेप्यूटी सुपरिंटेनडेंट ऑफ पुलिस- इंस्पेक्टर से हाई पोस्ट DSP की होती है। इनके कंधे पर भी 3 स्टार होते हैं। डीएसपी की वर्दी पर लालनीली पट्टी नहीं होती है।

एडिश्नल एसपी- डीएसपी से हाई पोस्ट एडिश्नल एसपी की होती है। एएसपी की यूनिफॉर्म में स्टार और पट्टी नहीं होती है बल्कि इसकी बजाय एक अशोक स्तंभ होता हैं।

सुपरिंटेनडेंट ऑफ पुलिस- डीएसपी और एएसपी से उच्च पद एसपी होता है जो कि वर्दी पर एक अशोक स्तंभ और एक स्टार लगाते हैं।

सीनियर सुपरिंटेनडेंट ऑफ पुलिस- ये एसपी से भी हाई पोस्ट होती है । इनके यूनिफॉर्म पर अशोक स्तंभ और दो स्टार होते हैं।

इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- इनकी यूनिफॉर्म पर एक स्टार, एक तलवार और एक बैटन(डंडा) होता है।

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस- डीजीपी पूरे प्रदेश में सबसे उच्च पद होता है। डीजीपी आईजी की यूनिफॉर्म पर एक तलवार और एक बैटन होता है और इसके अलावा अशोक स्तम्भ भी होता है।

Related News