डिस्टेंस एजुकेशन, आज के समय में काफी प्रचलित हैं। शिक्षा के इस प्रारूप के जरिये अभ्यर्थी घर बैठकर पढ़ाई कर और सिर्फ एग्जाम देने से किसी भी कोर्स को पूरा कर सकता हैं। डिस्टेंस एजुकेशन उन उम्मीदवारों के लिए बेस्ट हैं जो नौकरी या अपने अन्य व्यवसाय के साथ पढ़ाई करने की इच्छा रखते हैं। ऐसे में शिक्षा प्राप्त करने के इस तरीके के लाभ हैं तो काफी नुकसान भी हमारे सामने आते हैं। खासकर भारत देश की बात करेंगे, यहां क्या हाल हैं इस तरीके का ..



डिस्टेंस एजुकेशन के जरिये शिक्षार्थी वास्तव में दिमागी तौर पर उस तरह से पढ़ाई से नहीं जुड़ पाते हैं। हमेशा ध्यान रखें किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले उसके बारे में सभी बेसिक जानकारी इकठ्ठा कर लें। यह करने से आप कई प्रकार की धोखाधड़ी और अन्य जालसाजों से बच सकते हैं। दूर अन्य जगह शिक्षा के लिए आवेदन करने से पहले उस संस्थान के बारे में पूरी जानकारी इकठ्ठा करें जिसमें आप दाखिला लेना चाहते हैं।

आप जिस कोर्स के लिए दाखिला लेने का मन बना रहे हैं तो ये जरूर जान लें कि, वो भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त हों। कॉलेज द्वारा दी गई जानकारी को एक बार क्रॉस चैक जरूर कर लें। डिस्टेंस एजुकेशन में पढ़ाई के साथ साथ जॉब भी की जा सकती हैं ये इसका सबसे बड़ा फायदा हैं। वही अध्ययन सामग्री के अलावा आपको अन्य किसी प्रकार के खर्चे की आवश्यकता नहीं होती हैं। इस एजुकेशन के लिए योग्यता जरूर जांच लें।

Related News