इंटरनेट डेस्क। आज अधिकांश छात्रों का 12वीं या कॉलेज के बाद विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना होता है ठीक उसी तहर उनके माता-पिता भी अपने बच्चों को विदेश में पढ़ाई करने भेजने के लिए काफी प्रयास करते हैं। विदेश में पढ़ाई करना जहां आजकल सस्ता हो गया है वहीं वहां पढ़ाई करने के लिए सरकार की तरफ से कई सुविधाएं भी दी जाती है।

आज हम आपको आसान शब्दों में बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह आप विदेश में पढ़ाई करने का सपना पूरा कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

क्लास 9 से ही दिमाग में विदेश जाने का सपना बसा लें-

अगर आप वाकई में विदेश में पढ़ाई करने का सपना देखते हैं तो आपको इसके लिए क्लास 9वीं से ही मेहनत करनी शुरू कर देनी चाहिए। आपको 9वीं क्लास से ही विदेश की कॉलेज और वहां के रहन-सहन के बारे में जानकारी लेनी शुरू कर देनी चाहिए।

सही मेंटर से सलाह लें-

आप अपने स्कूल या कॉलेज के टीचर से विदेश जाने के लिए या विदेश की कॉलेजों में पढ़ाई को लेकर सलाह ले सकते हैं। आप उनकी सलाह के आधार पर सोच-समझकर फैसला ले सकते हैं।

कोर्स चुनाव में सावधानी बरतें-

आप जिस भी कोर्स को करना चाहते हैं उस कोर्स के लिए आपको पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। आप पहले सभी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें और अपनी पसंद के कॉलेजों के बारे में भी पता लगा लें उसके बाद ही किसी कोर्स के लिए आवेदन करें।

स्कॉलरशिप के बारे में पता लगाएं-

आप जिस भी कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हैं या जिस भी देश जा रहे हैं वहां जाने से पहले अपने देश की सरकार या उनकी तरफ से दिए जाने वाले सभी स्कॉलरशिप प्रोग्राम के बारे में जानकारी ले लें।

Related News