pc: abplive

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) 26 मार्च को चरण 12 के लिए आवेदन विंडो बंद करने के लिए तैयार है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। यह विंडो चरण 12 पदों के लिए है।

इस दिन खुलेगी सुधार विंडो

कर्मचारी चयन आयोग 26 मार्च, 2024 को चरण 12 के लिए आवेदन विंडो बंद करने के लिए तैयार है, यानी आज लास्ट डेट है। आवेदकों के लिए इंप्रूवमेंट विंडो पोर्टल 30 मार्च को खुलेगा। इस बीच, सुधार विंडो बंद करने की समय सीमा 1 अप्रैल, 2024 है। आवेदक बिना समय बर्बाद किए पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क के लिए इतना देना होगा भुगतान
एसएससी चरण 12 के लिए आवेदन शुल्क केवल 100 रुपये होगा।जिसका भुगतान BHIM UPI, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। आरक्षण के पात्र उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों को शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।

आवेदन कैसे करें


सबसे पहले आपको एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा।
होमपेज पर "Selection Posts examination 2024" पर क्लिक करें।
फिर आपको एक लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा।
लॉगिन पेज पर, लॉग इन करने के लिए अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
फिर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको भरना होगा।
इसके बाद जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करें और आगे बढ़ें।
आवेदन शुल्क का भुगतान कर भविष्य के लिए आवेदन पत्र की एक कॉपी को प्रिंट करवाकर अपने पास रखें।

कैसे होगा चयन

चयन प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित होगी, जहां उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। कौशल परीक्षण पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिन्हें चार खंडों में समान रूप से विभाजित किया जाएगा। परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की कटौती की जाएगी।

Related News