इंटरनेट डेस्क। आजकल हर कोई किसी ना किसी सरकारी नौकरी के जरिए देश के लिए काम करना चाहता है अब फिर अगर काम करने की बारी आए नेवी या देश की आर्मी में तो कौन वहां जाने का सपना नहीं देखता है। देश की रक्षा में वैसे तो कई आर्मी लगी हुई है लेकिन आज हम बात करेंगे नेवी की।

नेवी को भारतीय सेना का एक अहम अंग माना जाता है। एक नौसेना अधिकारी के रूप में, आप अपने परिवार से दूर रहकर काम करते हैं और देश के लिए काम करते हैं।

नेवी में करियर बनाने के लिए आपको मेहनती और प्रतिबद्धता के साथ सारे काम करने होंगे। यदि आपके अंदर भरपूर साहस है और आप नीले पानी की लहरों में कुछ भी करने से नहीं डरेंगे।

नेवी में जाने के लिए कितनी होती है उम्र और राष्ट्रीयता-

नेवी में जाने के लिए आपको कम से कम 16.5 से 19 साल के बीच होना जरूरी है। 12वीं पास करने के बाद आप अगर इलेक्ट्रिकल विंग / समुद्री इंजीनियरिंग / आर्किटेक्ट जैसे अधिकारी पदों के लिए नेवी में जाना चाहते हैं तो आपकी नागरिकता भी भारतीय होनी चाहिए।

एजुकेशन-

12वीं पास करने के बाद इलेक्ट्रिकल / समुद्री इंजीनियरिंग / आर्किटेक्ट जैसे नेवी के विभागों में जाने के लिए या फिर कम से कम 75% अंक के साथ कोई डिग्री हासिल की हुई होनी चाहिए।

फिजिकल योग्यता-

फिजिकल और मेंटल स्वास्थ्य ठीक होना चाहिए।

विकलांगता नहीं होनी चाहिए।

कलर ब्लाइंडनेस नहीं होनी चाहिए।

चयन के लिए क्या होती है प्रक्रिया-

अगर आपने आवेदन कर दिया है तो आपको शॉर्टलिस्टेड करने के बाद एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा जो कि भोपाल, बैंगलोर या इलाहाबाद में होते हैं।

इसके बाद आपका चयन होने पर आपको साढ़े 4 सालों की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाएगा। इसके बाद वहां आपको सिलेबस के आधार पर इंजीनियरिंग की डिग्री दी जाती है। कोर्स के दौरान आपको 8000रूपये का स्टाइपेंड भी मिलता है।

नेवी ऑफिसर को क्या मिलती है सैलरी-

शुरूआती तौर पर एक नेवी ऑफिसर की सैलरी 3-4 लाख सलाना होती है लेकिन उसके बाद मध्य स्तर तक पहुंचने के बाद 8-9 लाख हो जाती है।

Related News