पश्‍च‍िम बंगाल में ममता बनर्जी की कितनी साख है ये उन्होंने तीसरी बार मुख्यमंत्री बन साबित कर दिया है। इसलिए ममता बनर्जी को 'फायरब्रांड' राजनेता भी कहा जाता है। ममता बनर्जी का जन्‍म पश्‍च‍िम बंगाल के कोलकाता में हुआ था। मेडिकल सुविधाएं ना मिल पाने के कारण उन्होंने 17 साल की उम्र में ही अपने पिता प्रोमिलेश्‍वर बनर्जी को खो दिया। आज हम आपको उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिस बारे में आपको जानकारी नहीं होगी।

एजुकेशनल क्‍वालिफिकेशन:

ममता बनर्जी साल 1970 में अपनी हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा देशबंधु शिशु विद्यालय से पास की और उसके बाद जोगमाया देवी कॉलेज से इतिहास में बैचलर डिग्री हासिल की।

ममता बनर्जी ने यूनिवर्स‍िटी ऑफ कलकत्‍ता से इस्‍लामिक इतिहास में मास्‍टर डिग्री भी ले रखी है। फिर उन्होंने श्री शिक्षायाटन कॉलेज से शिक्षा की डिग्री और जोगेश चंद्र चौधरी लॉ कॉलेज, कोलकाता से कानून की डिग्री प्राप्त की।

उन्होंने कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी, भुवनेश्वर से डॉक्टरेट की उपाधि भी ले रखी है। उन्हें कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट ऑफ लिटरेचर (डी.लिट।) की उपाधि से भी सम्मानित किया गया है।

Related News