रेलवे भर्ती बोर्ड स्तर 1 या आरआरबी ग्रुप डी पदों की भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा 17 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। अगर आप भी यह परीक्षा दे रहे है और इस परीक्षा में अच्छे अंक पाना चाहते है तो इसके लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे है। इन टिप्स को ध्यान में रखकर आप इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

इस परीक्षा की तैयारी के लिये आपको सबसे पहले इस परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को समझना होगा। इसकी मदद से आप परीक्षा को अच्छे से समझ सकेंगे। इस परीक्षा में गणित के 25, रीजनिंग के 30, सामान्य विज्ञान के 25 और सामान्य ज्ञान के 20 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इस परीक्षा में हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाएंगे।

परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को समझने के बाद जो सबसे महत्वपूर्ण चरण है वह है परीक्षा के लिए प्रैक्टिस करना। इस परीक्षा के लिए प्रैक्टिस करते समय एक बात का ख़ास ध्यान रखें कि आप कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तैयारी कर रहे है इसलिए इस बात पर ख़ास ध्यान रखें। रोजाना मॉक टेस्ट दें और इस टेस्ट में होने वाली गलतियों पर ध्यान दें और अगले टेस्ट में वह गलतियां कम दोहराने का प्रयास करें। गलतियां कम करने के साथ ही सवाल हल करने की अपनी गति बढ़ाएं और सटीकता का भी ध्यान रखें।

गति बढ़ाने के लिए उन सवालों का जवाब पहले दें जो कि आपको आते है। इसके बाद सही और गलत जवाबों का विश्लेषण करें और मॉक टेस्ट के सवाल हल करने के लिए समय को कम करने का प्रयास करें। इस तरह से आप रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

Related News