अब बोर्ड परीक्षाओं का समय नजदीक आ गया है। और अब बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले बच्चे दिन-प्रतिदिन की परीक्षा की तैयारी के लिए पूरी मेहनत और उत्सुकता दिखा रहे हैं। क्योंकि बच्चे पूरे वर्ष तैयारी करते हैं, इसलिए यह महीना मोचन के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

अब हम आपको अध्ययन के लिए कुछ सरल टिप्स दे रहे हैं जो आपको परीक्षा में अच्छी सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगे -



1. अच्छी नींद जरूरी: यदि आप परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी नींद के साथ सबसे समझौता कर रहे हैं, तो आपको यह मान लेना चाहिए कि परीक्षा के परिणाम बेहतर नहीं होंगे। क्योंकि एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि नींद की कमी से याददाश्त कमजोर होती है और सोचने की क्षमता पर भी असर पड़ता है।

2. अपने अध्ययन का समय साझा करें: लगातार न पढ़ें। अध्ययन के अपने समय को साझा करना बेहतर है। उदाहरण के लिए, दो घंटे के अध्ययन के बाद आधे घंटे का ब्रेक लें। शाम को पढ़ने से पहले अपने दिमाग को ताज़ा करना न भूलें। खेलते हैं, दोस्तों से बात करते हैं, आदि यह आपके दिमाग को शांत करेगा और आपके अध्ययन को बेहतर बनाएगा।

3. सवाल पूछें: अगर पढ़ाई करते समय आपके मन में कोई सवाल है तो उसे तुरंत साफ करें। बाद में पूछने के लिए उसे मत छोड़ो।

4. अपना टेस्ट लें: परीक्षा से पहले आप जितनी बार परीक्षा देंगे, परीक्षा के परिणाम उतने ही अच्छे होंगे। परीक्षण आपको यह अनुमान लगाएगा कि आपकी तैयारी कितनी हो चुकी है, कितना बाकी है।

5. परीक्षा से पहले भोजन न करें: मस्तिष्क के अच्छे से काम करने के लिए अपने खानपान को स्वस्थ रखें। हालांकि अधिक मसालेदार और बाजार के भोजन से बचा जाना चाहिए, लेकिन परीक्षा से पहले उन्हें तौलना चाहिए। यह आपके स्वास्थ्य में भी सुधार करेगा।

Related News