pc: tv9hindi

कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) ने पोस्ट ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (पीजीसीईटी) 2024 के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। केईए की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कर्नाटक पीजीसीईटी 2024 परीक्षा 13 और 14 जुलाई को आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं 27 मई से सुबह 11:00 बजे आधिकारिक वेबसाइट cetonline.karnataka.gov.in के माध्यम से शुरू होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 17 जून है और आवेदन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि 18 जून शाम 6:00 बजे तक है।

कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण राज्य भर में एमबीए, एमसीए और एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर रहा है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने हाल ही में कर्नाटक पीजीसीईटी पाठ्यक्रम 2024 में संशोधन की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि नया कर्नाटक पीजीसीईटी 2024 पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के छात्रों पर लागू होगा।

कर्नाटक पीजीसीईटी 2024 के लिए आवेदन करने के चरण:

आधिकारिक वेबसाइट cetonline.karnataka.gov.in पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और फिर लॉग इन करें।
आवश्यक जानकारी दर्ज करें।
सभी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रखें।

आवेदन शुल्क:

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणियों के उम्मीदवारों को 650 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणियों के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। कर्नाटक पीजीसीईटी पाठ्यक्रम 2024 ध्यान दें कि परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था ने हाल ही में कर्नाटक पीजीसीईटी पाठ्यक्रम 2024 में संशोधन की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि नया कर्नाटक पीजीसीईटी 2024 पाठ्यक्रम सभी स्ट्रीम के छात्रों पर लागू होगा।

परीक्षा पैटर्न:

कर्नाटक पोस्ट ग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एक ही सत्र में आयोजित किया जाएगा। यह पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा अंग्रेजी में आयोजित की जाएगी. एमबीए और एमसीए उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक पीजीसीईटी 2024 प्रश्न पत्र को चार खंडों में विभाजित किया जाएगा।

Related News