pc: abplive

राजस्थान में सफाई कर्मचारियों के 24,000 से अधिक पद भरे जाएंगे। इन रिक्तियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार पंजीकरण लिंक खुलने के बाद ऐसा कर सकते हैं। यहां हम इन भर्तियों से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां साझा कर रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 4 मार्च, 2024 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 मार्च, 2024 है। इच्छुक उम्मीदवार दिए गए समय सीमा के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

रिक्तियों की संख्या:
इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 24,797 पद भरे जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों को राजस्थान राज्य में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है। ये रिक्तियां राजस्थान के स्थानीय स्वशासन विभाग द्वारा जारी की गई हैं।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया:
ध्यान देने वाली बात यह है कि इन रिक्तियों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। ऐसा करने के लिए, उम्मीदवारों को स्थानीय स्वशासन विभाग राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता lsg.urban.rajasthan.gov.in है।

आवेदन शुल्क:
इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं आरक्षित और PwBD वर्ग के उम्मीदवारों को 400 रुपये शुल्क देना होगा.

पात्रता मापदंड:
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट लागू होगी। अभ्यर्थी को राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है। उनके पास स्वच्छता कार्य में कम से कम एक वर्ष का अनुभव होना चाहिए। इस संबंध में उम्मीदवार के पास सक्षम प्राधिकारियों जैसे नगर निगम, सरकारी विभाग आदि से प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया:
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन प्रैक्टिकल वर्क यानी सफाई के आधार पर किया जाएगा. यदि वे कार्य संतोषजनक ढंग से करेंगे तो उनका चयन किया जाएगा। इसके बाद अगले चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। दोनों चरणों में उत्तीर्ण होने वालों पर अंतिम चयन के लिए विचार किया जाएगा।

Related News