PC: tv9hindi

शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) परीक्षा को लेकर एक अहम अपडेट सामने आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

CTET 2024 परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 नवंबर, 2023 को शुरू हुई और उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 1 दिसंबर, 2023 तक का समय था। परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को होने वाली है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन करके प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
होम पेज पर "LATEST NEWS" के लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद, "View Centre City for CTET Jan-2024" लिंक पर क्लिक करें।
अगले पेज पर मांगे गए डिटेल्सका उपयोग करके पंजीकरण करें।
एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद, परीक्षा केंद्र का विवरण डिस्प्ले किया जाएगा।
परीक्षा केंद्र का विवरण जांचें और प्रिंटआउट लें।

CTET January Exam 2024 City Slip यहां डायरेक्ट लिंक से चेक करें.

परीक्षा विवरण:

सीटीईटी में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे, प्रत्येक में चार विकल्प होंगे और उम्मीदवारों को सबसे उपयुक्त उत्तर चुनना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा और कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। CTET परीक्षा में दो पेपर शामिल होते हैं। पेपर 1 कक्षा एक से पांच तक के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए है, जबकि पेपर 2 उन लोगों के लिए है जो कक्षा छह से आठ तक पढ़ाने का लक्ष्य रखते हैं।

पेपर-2 के लिए उम्मीदवारों को सुबह 7:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा, और पेपर-1 के लिए उम्मीदवारों को दोपहर 12:00 बजे तक, यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा। पेपर-2 के लिए सुबह 9:30 बजे के बाद और पेपर-1 के लिए दोपहर 2:00 बजे के बाद आने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News