PC: tv9hindi

राज्य स्तरीय भर्ती आयोग, असम द्वारा कक्षा 3 और कक्षा 4 के पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आज है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है, वे अपना आवेदन आधिकारिक वेबसाइट assam.gov.in के माध्यम से 29 दिसंबर, 2023 तक जमा कर सकते हैं। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाते हैं। अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन पत्र वैध नहीं माना जायेगा।

आयोग का लक्ष्य इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 12,600 पदों को भरना है, जिसमें 7,600 क्लास 3 और 5,000 क्लास 4 पद शामिल हैं। आयोग द्वारा अक्टूबर 2023 में जारी अधिसूचना के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 10 नवंबर, 2023 को शुरू हुई।

योग्यता एवं आयु सीमा:
कक्षा 3 के पदों के लिए, उम्मीदवारों को स्नातक होना चाहिए, जबकि कक्षा 4 के कुछ पदों के लिए, अधिकतम शैक्षणिक आवश्यकता 10वीं कक्षा है, और अन्य के लिए, यह 8वीं कक्षा है। आवेदक की आयु 1 जनवरी 2023 से गणना करते हुए 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी और एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है।

आवेदन शुल्क:
सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदकों को अपने आवेदन ऑनलाइन जमा करने के लिए किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार असम सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

चयन प्रक्रिया:
कक्षा 3 और कक्षा 4 के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें लिखित परीक्षा, कौशल परीक्षा और साक्षात्कार शामिल है। आयोग जल्द ही लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी करेगा। सभी पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए जाएंगे।

Related News