इंटरनेट डेस्क। भारतीय सेना में नैकरी करने के इच्छुक युवाओं को सुनहरा अवसर मिलने जा रहा है। सेना ने लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों पर भर्ती निकाली है। बता दें कि उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन के प्रकाशन की तिथि से 45 दिनों तक ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आर्मी एयर डिफेंस सेंटर ने रोजगार समाचार 16 जुलाई से 22 जुलाई 2022 में लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) की भर्ती के लिए आधिसूचना जारी की है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिन्दी में 30 शब्द प्रति मिनट की न्यूनतम गति के साथ टाइपिंग टेस्ट पास किया हाना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच मांगी गई है।

* इस तरह करें आवेदन :

इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें एक लिफाफे में अपना आवेदन पत्र डालकर “द कमांडेंट, आर्मी एडी सेंटर, गंजम (ओडिशा) पिन – 761052” पर तय समय के अंदर भेजना होगा।

* इस तरह होगा परीक्षा का पैटर्न :

इन पदों के लिए ली जाने वाली परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

भारतीय सेना एलडीसी भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

भारतीय सेना में एलडीसी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रुपये से लेकर 63,200 रुपये वेतन के तौर पर दिया जाएगा।

Related News