सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया (SCI) ने जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जूनियर कोर्ट असिस्टेंट के कुल 210 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य उम्मीदवार SC Junior Court Assistant Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 10 जुलाई 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 जून से शुरू की जा चुकी है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया में जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। ‌साथ ही कंप्यूटर पर कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट की इंग्लिश टाइपिंग स्पीड होना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

इन पदों पर भर्ती के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

* इस तरह करें आवेदन :

जूनियर कोर्ट असिस्टेंट पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sci.gov.in पर 10 जुलाई 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

* उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क :

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 6 के तहत 35400 रुपए महीने का मूल वेतन दिया जाएगा।

Related News