एसबीआई पीओ प्री परीक्षा के परिणाम हाल ही में जारी किए गए हैं जिसके बाद अब पीओ मेन की परीक्षा 2018 की परीक्षा 4 अगस्त, 2018 को आयोजित होने वाली है जिसके लिए आवेदकों ने कमर कस ली है। परीक्षा में सुधार करने के लिए एक प्रभावी तकनीक और तैयारी बहुत जरूरी होती है जिसके बिना आप परीक्षा में सफलता हासिल नहीं कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी टेक्नीक बताने जा रहे हैं जिनसे आपको तैयारी करने में मदद मिलेगी और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

पहली बार में परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

परीक्षा में अपना प्रदर्शन सुधारने के लिए विस्तृत विषय और विषय-आधारित रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करें। इसके अलावा, एसबीआई पीओ 2018 मुख्य परीक्षा को दो भागों में बांटा गया है जो कि - भाग ए और भाग बी होते हैं।

भाग ए में ऑबजेक्टिव टाइप सवालों की ऑनलाइन परीक्षा है जिसमें 155 सवाल शामिल हैं, जिनके लिए आपको 180 मिनट का समय दिया जाता है।

वहीं भाग बी एक डिसक्रिप्टि परीक्षा है जिसमें दो लेखन कार्य (निबंध और पत्र) शामिल हैं, जिनको करने के लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा 2017 का भाग बी-

एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा 2017 का भाग बी एक ऑनलाइन वर्णनात्मक परीक्षा के रूप में होता था। 30 मिनट में दो लेख लिखे जाने होते थे।

अन्य टिप्स-

अब तक, आपको विषयों, अवधारणाओं, मूलभूत बातें और परीक्षा के पैटर्न की पूरी समझ कर लेनी चाहिए। अब यह समय है कि आप दूसरी बार अपनी तैयारी को संशोधित कर रहे हैं और अपनी रणनीति पर काम करते हैं।

धारावाहिक परीक्षा की तैयारी और साथ में टाइमर आपको इस बारे में समझ देगा कि आप परीक्षा के प्रत्येक हिस्से को हल करने के लिए कितना तैयार है।

तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि आप अपनी परीक्षा की तैयारी को मॉक परीक्षा के जरिए पता करें और वास्तविक परीक्षा के स्तर पर ले जाएं।

जिन प्रश्नों को आप हल करने में असमर्थ लग रहे हैं उन्हें फिर से प्रयास करने की आवश्यकता है और अंत में समाधान के माध्यम से जाना है, और उस अवधारणा पर फोकस करें जिसमें आप कमजोर महसूस कर रहे हैं।

Related News