नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेंनिंग यानी NCERT में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका सामने आया है. एनसीईआरटी की ओर से प्रोफेसर, लाइब्रेरियन, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 292 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार NCERT Recruitment की ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. प्रोफेसर के - 40 पद

2. एसोसिएट प्रोफेसर के - 97 पद

3. असिस्टेंट प्रोफेसर के - 155 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से प्रोफेसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित विषय में मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा PhD की डिग्री और 10 साल टीचिंग का अनुभव होना अनिवार्य है। तथा एसोसिएट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास PhD की डिग्री और संबंधित विषय में पीजी डिग्री होनी चाहिए। वहीं, असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को UGC NET, SLET या SET पास होना अनिवार्य है. इसमें M.Phil होल्डर भी आवेदन कर सकते हैं।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 8 अक्टूबर 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 28 अक्टूबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ncert.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Latest Updates के लिंक पर क्लिक करें।

3. इसके बाद Advertisement for filling up of 292 Faculty Positions के लिंक पर जाएं।

4. अब Apply Online Now के ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. इसके बाद अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स भर कर रजिस्ट्रेशन कर लें।

6. अब आप रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर लें।

7. फीस जमा करके आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

8. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एप्लीकेशन फीस 1000 रुपये रखी गई है. वहीं इसमें महिला, एससी, एसटी और दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कोई फीस नहीं है।

* चयनित उम्मीदवार को इतना मिलेगा वेतन :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर होगा. असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर 57,700 रुपये सैलरी तय हुई है. तथा प्रोफेसर के पद पर सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को सैलरी के तौर पर बेसिक पे 1,44.200 रुपये मिलेंगे. वहीं एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर सैलरी बेसिक पे 1,31,400 रुपये है. जबकि, इसके अलावा सभी पदों पर निर्धारित भत्तों का लाभ भी मिलेगा।

Related News