निदेशालय संस्कृत शिक्षा राजस्थान, जयपुर ने लेवल 1 (कक्षा 1 से 5) में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से शिक्षक के कुल 272 पदों पर भर्ती की जाएगी। योग्य उम्मीदवार Rajasthan Level 1 Teacher Recruitment 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर 20 जुलाई 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू की गई है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इस क्षेत्र में कितने पदों पर होगी भर्ती :

1. टीएसपी क्षेत्र के लिए 63 पद

2. नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए 209 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

राजस्थान में अध्यापक प्रथम लेवल (सामान्य विषय) पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार 50% अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए। साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल तय की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

* यहां करें आवेदन :

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rajsanskrit.nic.in पर 20 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए राजस्थान के अनुसूचित क्षेत्र के सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

राजस्थान शिक्षक भर्ती की मेरिट लिस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 के लेवल 1 में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

* चयनित उम्मीदवारों को इतना मिलेगा वेतन :

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को परिवीक्षाकाल में 23700 रुपए महीने का वेतन दिया जाएगा। दो साल की परिवीक्षा अवधि पूरी होने के बाद वेतन‌ लेवल 10 के तहत सैलरी मिलेगी।

Related News