तमिलनाडु यूनिफ़ॉर्मड सर्विसेज रिक्रूटमेंट बोर्ड (Tamil Nadu Uniformed Services Recruitment Board) ने कांस्टेबल, जेल वार्डर और फायरमैन पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से फायरमैन के कुल 3,552 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया कल ( 7 जुलाई, 2022) से शुरू हो गई है। इच्छुक उम्मीदवार रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट tnusrb.tn.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इस विभाग के लिए इतने पद :

1. पुलिस विभाग के लिए - 2,180 पद,

2. जांच विभाग के लिए - 1,091 पद,

3. जेल एवं सुधार विभाग के लिए - 161 पद,

4. अग्निशमन एवं बचाव विभाग के लिए - 120 पद,

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

कांस्टेबल, जेल वार्डर और फायरमैन के पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10वीं पास योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवार 15 अगस्त, 2022 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

* आवेदन करने के लिए आयु सीमा :

आवेदकों की उम्र 18-26 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है। इस भर्ती अभियान के तहत खेल श्रेणी, भूतपूर्व सैनिकों, निराश्रित विधवाओं और तमिल भाषा का अध्ययन करने वालों के लिए 3 फीसद से लेकर 20 फीसद तक पद आरक्षित हैं।

* उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क :

इसके आलावा आवेदकों को 250 रुपये का परीक्षा शुल्क भी देना होगा।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक माप परीक्षण, फिटनेस परीक्षण, फिटनेस प्रतियोगिता के जरिए किया जाएगा।

Related News