अगर आप लम्बे समय से 'गेट' के की तैयारी कर रहे है तो आपको पता ही होगा कि गेट का ये एग्जाम जितना लोकप्रिय है उतना आसान नहीं है। यह इस बात से समझा जा सकता है कि हर साल लाखों छात्र GATE का एग्जाम देते है। आपको बता दे कि साल 2016 में 9.7 लाख से ज्यादा छात्रों ने 'गेट ' परीक्षा दी थी। जिनमें से 1.3 लाख छात्र पास हुए थे। साल 2017 में 9.22 लाख छात्रों ने परीक्षा दी जिनमें केवल 1.30 लाख पास हुए और साल 2018 में भी 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने गेट की परीक्षा दी थी। गेट का एग्जाम बहुत मुश्किल होता है। ऐसे छात्रों को यह समझना चाहिए कि पेपर की कठिनाई हर किसी के लिए अलग - अलग मतलब रखती है।

अगर ढंग से तैयारी की जाए तो पेपर ज्यादा मुश्किल नहीं लगेगा। अगर आप उचित योजना के साथ तैयारी करें तो पेपर आपको आसान लगेगा। गेट को क्रैक करने के लिए लगातार और सख्त मेहनत की जरूरत होती है।
यह नहीं कहा जा सकता है कि पेपर काफी आसान होता है। जिस तरह सीए और जेईई एग्जाम के पेपर होते है, वैसा ही गेट का एग्जाम होता है। इसके लिए
स्टूडेंट्स को एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे पहले अपना एक टाइम टेबल तैयार कर लेना चाहिए। जिसमे हर सब्जेक्ट को टाइम के अनुसार डिवाइड करके उसकी पढ़ाई का टाइम सेट कर लें।
अगर स्टूडेंट्स पुराने प्रश्न पत्र की प्रक्टिस अच्छे से कर लें तो एग्जाम में उन्हें इसका अच्छा फायदा मिल सकता है। प्रक्टिस करते समय यह याद रहे की आपको एक निर्धारित समय में ही पुरे प्रश्न पत्र को हल करना है। इससे टाइम मेनेजमेंट की आदत अच्छी बन सकती है और परीक्षा के समय टाइम मैनेज करना आसान हो सकता है।

हम सभी जानते है कि सुबह पढ़ना कितना लाभदायक है क्योंकि एक अच्छी नींद के बाद आप एकदम ताजा और ऊर्जा से भरे होते है। इसके साथ ही सुबह के समय शांति का माहौल रहता है। इसीलिए कहते है कि जल्दी सोना और जल्दी उठना , आदमी को स्वस्थ - संपन्न और बुद्ध‍िमान बनाता है। एग्जाम की सबसे अच्छी तैयारी करने के लिए आप किसी भी विषय को रटने की बजाये, उसे समझने की कोशिश करेंगे तो आपके लिए यह अच्छा रहेगा। सिर्फ किताबो और गाइड को तोते की तरह रटने से पेपर में कई सवाल ऐसे बदल कर आ जाते है, जिनके बारे में स्टूडेंट्स को समझ नहीं आ पाता है।
इस तरह से आप गेट की तैयारी कर सकते है।

Related News