इंडियन कोस्ट गार्ड में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. Indian Coast Guard ने सिविलियन एमटी ड्राइवर समेत अन्य पदों पर वैकेंसी निकाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 9 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन करने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट indiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. रोजगार न्यूज में वैकेंसी की जानकारी के पब्लिश होने के 45 दिनों के भीतर उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. सिविलियन एमटी ड्राइवर : 2 पद

2. शीट मेटल वर्कर : 1 पद

3. अनस्किल्ड लेबर : 1 पद

4. इंजन ड्राइवर : 1 पद

5. एमटी फिटर/एमटी : 1 पद

6. फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर : 1 पद

7. स्टोर कीपर ग्रेड : 1 पद

8. कारपेंटर : 1 पद

* इन पदों के लिए आवश्यक योग्यताएं :

1. फोर्क लिफ्ट ऑपरेटर :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए और 1 साल का अनुभव भी होना चाहिए तथा हेवी ड्यूटी ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है तथा आवेदक का 10 वीं पास होना अनिवार्य है तथा इन पदों के लिए आवेदन करने वाले की उम्र 17 से 18 साल होनी चाहिए।

2. सिविलियन एमटी ड्राइवर :

इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक का 10 वीं पास होना अनिवार्य है पता उम्मीदवार के पास हेवी और लाइट मोटर व्हीकल लाइसेंस होना जरूरी है और 2 साल का अनुभव होना चाहिए इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 27 साल के बीच में निर्धारित की गई है।

3. कारपेंटर :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदक के पास कारपेंटर ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होना जरूरी है और इस ट्रेंड में 3 साल का अनुभव उम्मीदवार के पास होना चाहिए। तथा आवेदक का 10 वीं पास होना जरूरी है इन पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 30 साल के बीच में निर्धारित की गई है।

4. स्टोर कीपर :

इन पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है उम्मीदवार के पास किसी भी अच्छे संस्थान में 2 सालों तक का स्टोर संभालने का अनुभव होना जरूरी है तथा इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से 25 साल के बीच में निर्धारित की गई है।

5. अनस्किल्ड लेबर :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इस पद के लिए आवेदक का 10 वीं पास होना जरूरी है आईटीआई वाले उम्मीदवार भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और उम्मीदवार के पास 3 साल का अनुभव होना चाहिए इन पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से 27 साल के बीच निर्धारित की गई है।

6. शीट मेटल वर्कर :

इस पद के लिए आवेदक का शीट मेटल ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है इस ग्रेड में आवेदक के पास कम से कम 2 साल का अनुभव होना चाहिए और इस पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से 27 साल के बीच में निर्धारित है।

7.एमटी फिटर/एमटी :

इस पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का दसवीं पास होना जरूरी है इसके अलावा आवेदक के पास ऑटोमोबाइल वर्कशॉप में काम करने का 2 साल का अनुभव होना चाहिए और आवेदक की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

8. इंजन ड्राइवर :

इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंजन ड्राइवर का सर्टिफिकेट होना जरूरी है तथा आवेदक की उम्र 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

Related News