बिहार पुलिस में सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका सामने आया है. सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल की ओर से कॉन्स्टेबल प्रोहिबिशन के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 689 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जानेंगे। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्यता इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* किस वर्ग के लिए कितने पद :

1. जनरल कैटेगरी के लिए - 272 पद
2. ईबीसी के - 124 पद
3. EWS के लिए - 68 पद
4. बीसी केटेगिरी के लिए - 83 पद
5. बीसी महिला वर्ग के - 21 पद
6. एससी के - 114 पद
7. एसटी के - 07 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कर चुके हैं।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 25 साल से कम होनी चाहिए. उम्मीदवारों के उम्र की गणना 01 जनवरी 2022 के अनुसार पर की जाएंगी।


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- csbc.bih.nic.in पर जाएं।
2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर Prohibition Department के लिंक पर क्लिक करें।
3. इसके बाद selection of Prohibition Constables in Prohibition, Excise and Registration Dept., Govt. of Bihar. के लिंक पर जाएं।
4. अब Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें।
5. अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
6. अब रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।


* आवेदको के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी, EWS और अन्य राज्य के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 675 रुपये जमा करने होंगे. इसके अलावा एससी एसटी के लिए 180 रुपये फीस रखी गई है।

Related News