इंटरनेट डेस्क. नाविक के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard) ने नाविक सामान्य ड्यूटी सहित कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 300 पदों पर भर्ती की जाएगी। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट indiancoastguard.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते है। लास्ट डेट नजदीक है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वेकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. नाविक, जनरल ड्यूटी- 225 पद

2. यांत्रिक, मैकेनिकल – 16 पद

3. यांत्रिक, इलेक्ट्रिकल – 10 पद

4. यांत्रिक, इलेक्ट्रॉनिक्स – 9 पद

5. नाविक, डोमेस्टिक ब्रांच- 40 पद

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से नाविक, जनरल ड्यूटी पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से साइंस और मैथ्स के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। वहीं नाविक, डोमेस्टिक ब्रांच पद के लिए आवेदक का 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी के पास संबधित विषय में डिप्लोमा भी होना चाहिए।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन शुरू होने की तिथि- 8 सितंबर 2022

2. आवेदन की अंतिम तिथि – 22 सितंबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट indiancoastguard.gov.in पर जाएं।

2. इसके बाद मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।

3. अब आप आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करें।

4. इसके बाद आप मांगें गए सभी आवश्यक विवरण और दस्तावेज को अपलोड करें।

5. अब सबमिट करें।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा, फिटनेस टेस्ट और दस्तावेज सत्यापन के जरिए किया जाएगा।

Related News