इंटरनेट डेस्क आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की ओर से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और प्राइमरी टीचर के पदों पर निकली वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द बंद होने वाली है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से टीचर के कई पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट awesindia.com या register.cbtexams पर जाकर आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* इन पदों पर होनी है भर्ती :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से TGT, PGT और PRT टीचर्स की भर्तियां होंगी।

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT)के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 50 फीसदी नंबरों के साथ बीएड और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री दोनों होनी चाहिए. वहीं, प्राइमरी टीचर (PRT) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री और दो वर्षीय D.El.Ed./B.El.Ed होना चाहिए. तथा इसके साथ ही ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड और ग्रेजुएशन की डिग्री मांगी गई है।

* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले फ्रेशर्स के लिए आयु 40 साल या उससे कम होनी चाहिए. वहीं, अनुभवी अभ्यर्थियों की आयु 57 साल या उससे कम होनी चाहिए।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि : 25 अगस्त 2022

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि : 05 अक्टूबर 2022

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- awesindia.com पर जाएं।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर दिए Career ऑप्शन पर जाएं।

3. अब इसमें AWES Army School TGT PGT PRT Recruitment 2022 Online Form के लिंक पर जाना होगा।4. इसके बाद अब Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।

5. इसके बाद मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स को भरकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर लें।

6. रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

7. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट, इंटरव्यू और स्किल टेस्ट के मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा।

Related News