राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने तकनीकी सहायक, वैज्ञानिक अधिकारी/इंजीनियर सहित कई पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 598 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट nielit.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* इन पदों पर होनी है भर्ती :

1. साइंटिस्ट बी ग्रुप ए के - 71 पद
2. साइंटिस्ट/टेक्निकल असिस्टेंट के - 331 पद
3. साइंटिस्ट ऑफिसर/इंजीनियर के - 196 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से साइंटिस्ट बी ग्रुप ए पदों के लिए अभ्यर्थी के पास इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री या प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. वैज्ञानिक अधिकारी/इंजीनियर और वैज्ञानिक/तकनीकी सहायक के पदों के लिए अभ्यर्थी के पास M.Sc/MS/MCA/BE/B.Tech डिग्री होनी चाहिए।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य /ईडब्ल्यूएस श्रेणी के आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है, जबकि एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों के लिए 35 वर्ष निर्धारित की गई है. वहीं ओबीसी श्रेणी के अधिकतम उम्र सीमा 33 वर्ष और पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 4 मार्च 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 4 अप्रैल 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट calicut.nielit.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए Register to apply पर क्लिक करें।
3. अब आप पंजीकरण करें और आवेदन शुरू करें।
4. इसके बाद आप डाक्यूमेंट्स अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें।
5. अब आप सबमिट करें।
6. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूडी/महिला श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है. वहीं सामान्य वर्ग और अन्य श्रेणी के अभ्यर्थी को 800 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Related News