नर्सिंग कोर्स कर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2023) की तलाश कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है. संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस लखनऊ ने स्टाफ नर्स के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1947 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाली योग्य उम्मीदवार SGPGI की आधिकारिक वेबसाइट sgpgims.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* किसके लिए कितने पद :

1. अनारक्षित वर्ग के लिए - 790 पद
2. एससी वर्ग के लिए - 415 पद
3. ओबीसी वर्ग के लिए - 533 पद
4. EWS के लिए - 197 पद
5. एसटी वर्ग के लिए - 39 पद


* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए. वहीं अभ्यर्थी का पंजीकरण राज्य या राष्ट्रीय नर्सिंग काउंसिल में भी होना चाहिए।


* आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आवेदक के उम्र की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी. आरक्षित वर्ग के आवेदक को अधिकतम उम्र सीमा में सरकार के नियमानुसार छूट भी दी गई है।


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 10 फरवरी 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 11 मार्च 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट sgpgims.org.in पर जाएं।
2. इसके बाद होम पेज पर संबंधित पद के लिए अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें।
3. अब आप मेल आईडी और फोन नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
4. इसके बाद आप शैक्षणिक आदि डाक्यूमेंट को अपलोड करें।
5. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
6. अंत में आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी श्रेणी के आवेदकों को 1180 रुपए आवेदन फीस देना होगा. वहीं एससी व एसटी वर्ग के लिए 700 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से स्टाफ नर्स के पदों पर आवेदकों का चयन सामान्य भर्ती परीक्षा (Common Recruitment Test) के जरिए किया जाएगा. परीक्षा एमसीक्यू आधारित होगी और 100 नंबरों की होगी।

Related News