सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से बंपर वैकेंसी निकाली गई है. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 5369 पदों पर भर्ती की जाएगी इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य व इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -

* आवेदन करने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से मैट्रिक लेवल के पद पर निकली वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की हो।

2. वहीं, इंटरमीडिएट लेवल के पद के लिए उम्मीदवार को भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं/इंटरमीडिएट परीक्षा पास की हो।

3. इसके अलावा ग्रेजुएट लेवल के पद पर निकली वैकेंसी में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री ली हो।

* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 6 मार्च 2023

2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 27 मार्च 2023

* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

2. इसके बाद वेबसाइट की होम पेज पर latest updates के लिंक पर क्लिक करें।

3. अब आप इसके बाद SSC Various Selection Post XI Recruitment 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा।

4. इसके बाद आप अगले पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक डिटेल्स भरकर पहले रजिस्ट्रेशन कर लें।

5. अब आप रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

6. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।

* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये के एप्लीकेशन फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को फीस का भुगतान नहीं करना है।

Related News