विश्व भारती ने असिस्टेंट लाइब्रेरियन, लोअर डिवीजन क्लर्क/जूनियर ऑफिस असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, मल्टी-टास्किंग स्टाफ, लैब अटेंडेंट, टेक्निकल असिस्टेंट समेत कई सारे पदों पर ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 709 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू है ऐसे में इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने योग्य विश्व भारती यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट vbharatirec.nta.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में विस्तार से -


* आवेदन करने के लिए आवश्यक योग्यता और आयु सीमा :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बताया जाता है कि इन सभी पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है इसलिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इसके विस्तार से जानकारी लेने के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें।
Direct Link To Apply For Visva Bharati University Job


* इन तिथियों का रखें खास ध्यान :

1. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि - 17 अप्रैल 2023
2. आवेदन करने की अंतिम तिथि - 16 मई 2023


* इस तरह करें आवेदन :

1. इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट vbharatirec.nta.ac.in पर जाए।
2. इसके बाद होमपेज पर आपको VISVA-BHARTI RECRUITMENT TEST-2023 ONLINE REGISTRATION लिंक मिलेगा।
3. अब लिंक पर क्लिक करने के बाद खुद को रजिस्टर करिए और फिर लॉगिन कर नौकरी के लिए आवेदन करिए।
4. इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म ओपन होगा, जिसे आपको फिल करना होगा।
5. अब आपको आखिर में एप्लिकेशन फीस भरनी होगी, जिसके बाद फॉर्म सब्मिट करने का ऑप्शन आएगा।
6. इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट करिए।
7. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट जरूर ले ले।


* आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क :

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ग्रुप सी के लिए 900 रुपये, ग्रुप बी के लिए 1200 रुपये और ग्रुप ए के लिए 2000 रुपये है। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को शुल्क से छूट दी गई है, जबकि दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को भुगतान नहीं करना है।


* इस तरह होगी चयन प्रक्रिया :

स्मृति पर गिरा के माध्यम से इन पदों पर उम्मीदवारों कि चयन प्रक्रिया में पेपर I और पेपर II शामिल होंगे, जिसके बाद साक्षात्कार होगा। लिखित परीक्षा का वेटेज 70 प्रतिशत और साक्षात्कार/व्यक्तित्व परीक्षण का वेटेज 30 प्रतिशत होगा।

Related News