PC: tv9hindi

भारतीय रेलवे में नौकरी पाना एक सुनहरा मौका है। रेलवे भर्ती सेल ने पश्चिम मध्य रेलवे में विभिन्न अपरेंटिस पदों के लिए भर्ती की घोषणा की है। आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर, 2023 को शुरू हुई और उम्मीदवार 14 जनवरी, 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने कुल 3015 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ये रिक्त पद पश्चिम मध्य रेलवे के विभिन्न डिविजनों में भरे जाने हैं। जबलपुर डिवीजन में 1164 पद, कोटा डिवीजन में 853, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल में 170, डब्ल्यूआरएस कोटा में 196 और मुख्यालय/जेबीपी में 29 अन्य पद हैं।

पात्रता एवं आयु सीमा
अधिसूचना के अनुसार, पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 10वीं बोर्ड परीक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, आवेदकों के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच है। अधिकतम आयु सीमा में एससी और एसटी वर्ग के लिए 5 वर्ष और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष की छूट है।

आवेदन कैसे करें
आधिकारिक वेबसाइट wcr. Indianrailways.gov.in पर जाएं।
रेलवे रिक्रूटमेंट सेल पर क्लिक करें।
अब, अपरेंटिस 2023-24 के लिंक पर क्लिक करें।
अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें.
सभी आवश्यक विवरण भरें और अनुरोध के अनुसार डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
आवेदन शुल्क जमा करें और सबमिशन पूरा करें।

आवेदन शुल्क - सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 136 रुपये निर्धारित है। हालांकि, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 36 रुपये कम है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार रेलवे भर्ती सेल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

चयन प्रक्रिया
अप्रेंटिस पदों पर उम्मीदवारों का चयन योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट लिस्ट 10वीं और आईटीआई परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Related News