PC: abplive

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण लिंक खोल दिया गया है। जेएनयू में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट,junee.jnu.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहां से विस्तृत जानकारी प्राप्त की जा सकती है और आवेदन भी जमा किये जा सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई, 2024 है।

जेनयू के पीजी कार्यक्रमों के लिए चयन के लिए उम्मीदवारों को जेएनयूईई पीजी परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, पात्रता मानदंड चयन के लिए जेएनयूईई पीजी स्कोर पर भी विचार करेगा। आइए विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड देखें:

एमएससी के लिए: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही जेएनयूईई पीजी स्कोर भी होना चाहिए।

एमए के लिए: उम्मीदवारों को 10+2+3 पैटर्न के तहत अध्ययन करना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

एमसीए के लिए: कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ बीसीए, कंप्यूटर साइंस या इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री वाले उम्मीदवार, या कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ बीएससी या बीकॉम डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

फीस:
सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए 300 रुपये का शुल्क देना होगा। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के लिए शुल्क 150 रुपये है। विदेशी उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 3320 रुपये का भुगतान करना होगा।

आवेदन कैसे करें:

पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jnuee.jnu.ac.in पर जाएं।
पंजीकरण लिंक देखें और उस पर क्लिक करें।
खुलने वाले पेज पर अपना विवरण भरें, जैसे संपर्क नंबर, ईमेल पता, आदि और फॉर्म सबमिट करें।
फिर, शुल्क का भुगतान करें और इसे जमा करें। कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड करें।

Related News