pc: tv9hindi

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा की फाइनल आंसर की जारी कर दी है। जो छात्र अप्रैल सत्र की परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से फाइनल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं। सत्र 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक आयोजित की गई थी। प्रोविजनल आंसर-की 12 अप्रैल को जारी की गई थी, और उम्मीदवारों को आपत्तियां उठाने के लिए 14 अप्रैल तक का समय दिया गया था।

इस साल, पेपर 1 (बी.ई./बी.टेक) 4, 5, 6, 8 और 9 अप्रैल को आयोजित किया गया था, जबकि पेपर 2 परीक्षा 12 अप्रैल को दो पालियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक आयोजित की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे जल्द घोषित होने की उम्मीद है. नतीजे इस महीने के अंत तक घोषित हो सकते हैं. हालांकि, एनटीए ने अभी तक नतीजों की कोई आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है।

फाइनल आंसर की डाउनलोड करने के स्टेप्स:

आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिए गए जेईई मेन 2024 आंसर की के लिंक पर क्लिक करें।
लॉगिन करने के लिए अपनी जन्मतिथि और आवेदन संख्या दर्ज करें।
अंतिम उत्तर कुंजी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी।
इसे जांचें और डाउनलोड करें।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जेईई मेन में केवल शीर्ष 2.5 लाख रैंक धारक ही जेईई एडवांस्ड के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। इस साल जेईई एडवांस परीक्षा आईआईटी मद्रास आयोजित करेगा। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार आईआईटी में प्रवेश के लिए पात्र होंगे। जेईई एडवांस 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 27 अप्रैल, 2024 से शुरू होगी और परीक्षा 26 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी।

जेईई मेन 2024 सत्र 2 परिणामों के साथ, एनटीए अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर श्रेणी-वार कट-ऑफ सूची भी जारी करेगा। जेईई मेन स्कोर के माध्यम से, उम्मीदवार एनआईटी सहित विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में बी.टेक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। नतीजों से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Related News